अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है ? Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai

1 min read
Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai

Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai

Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai :- आज के इस आर्टिकल में हम अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है ? के बारे में जानने वाले है।

दोस्तों, आप अंग्रेजी भाषा से तो ज़रूर वाक़िफ़ होंगे और हो सकता है, की बोलते भी होंगे।

मगर क्या आपको मालूम है, कि अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है और अंग्रेजी भाषा की इतिहास क्या है ?

अगर आप का जवाब ना है, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए, क्योंकि हम ने इस लेख में अंग्रेजी भाषा पर विचार विमर्श किया है, तो चलिए शुरू करते हैं।

Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है ?

रोमन लिपि अंग्रेजी भाषा की लिपि है, रोमन लिपि में ही अंग्रेजी भाषा को लिखा जाता हैं, जिसका दूसरा नाम लैटिन लिपि भी हैं।

दोस्तों, अंग्रेजी भाषा भारत देश की भाषा नहीं है, बल्कि यह पश्चिमी सभ्यता से विकसित होकर के हमारे देश में आई है, जब हमारे देश मे अंग्रेजी शासन आया था, तो उसके साथ में यह भी आई थी।

हम आपको बता दे, कि रोमन लिपि वह लिपि है, जिसमे अंग्रेजी भाषा के साथ ही साथ पश्चिमी और मध्य यूरोप की लगभग सारी भाषाएँ इसके अंतर्गत आ जाती है, और इसी लिपि के आधार पर लिखी जाती हैं।

रोमन लिपि में लिखी जाने वाली भाषाएँ कुछ इस प्रकार से है :-  रोमानियाई, फ़्रांसिसी, इतालवी, नॉर्वेजियन, पुर्तगाली, डच, स्पैनिश,  स्वीडिश, जर्मन, और इत्यादि कई सारी हैं।

जिस प्रकार से हमारे देश की नागरीय लिपि लिखी जाती है, ठीक उसी फ़ॉर्मेट के आधार पर रोमन लिपि भी दाएं से बाएं की ओर लिखी जाती हैं।

इन सबके साथ ही सभी यूरोपीय और पक्षमी भाषा में रोमन लिपि के शब्दों पर अतिरिक्त चिन्ह भी प्रयुक्त होते हैं, जो कि बिलकुल नागरीय लिपि जैसे होते है।

रोमन लिपि पूरे तरह से पश्चिमी सभ्यता से जुड़ी हुई है, रोमन लिपि का इतिहास बहुत पुराना है। ऐसा माना जाता है, कि रोमन लिपि से जन्म में भाषाओं को पूरे दुनिया भर में बोला जाता है।

असल में रोमन लिपि को खास तौर पर लैटिन भाषा के लिए बनाया गया था, और ऐसा माना जाता है, कि लैटिन भाषा हिन्दू-संस्कृत भाषा के किसी रोमांस नामक शाखा से आती हैं, यह एक क्षेत्रीय भाषा हैं. जो विशेष रूप से संस्कृत भाषा से बहुत मेल खाती हैं।

अंग्रेजी भाषा का इतिहास History Of English Language In Hindi

अंग्रेजी भाषा US की छह महत्वपूर्ण आधिकारिक भाषाओं में से एक है। फिलहाल के समय में अंग्रेजी भाषा का प्रभाव बहुत तेजी से बढ़ता ही जा रहा है, क्योंकि आज के डेट में अगर आपको अपने Goal पर पहुँचना है या अपने जीवन में आगे बढ़ना है कुछ करना है, तो आपको अंग्रेजी भाषा का आना बहुत जरूरी है।

क्योंकि दुनिया में कई ऐसे बड़े बड़े देश है, जिनकी मातृभाषा अंग्रेजी है।

हमारे देश भारत की मातृभाषा अभी पूर्ण रूप से निर्धारित नही किया गया है, लेकिन हिंदी को ही भारत की मातृभाषा माना जाता है।

अगर आप थोड़े पढ़े लिखे होंगे, तो आपको मालूम होगा, कि हमारे देश के शासन काल को चलाने के लिए और सरकारी कार्यालय में कोई भी काम कराने के लिए अंग्रेजी का उपयोग किया जाता है, जो कि आधिकारिक भाषा भी हो गया है।

कुछ इतिहासकारों का ऐसा मानना है कि, अंग्रेजी भाषा की उत्पत्ति लोअर सेक्सन और एन्ग्लो-फ्रिशियन बोलियों से हुई थी।

लोअर सेक्सन और एन्ग्लो-फ्रिशियन तरह की बोलियों को लगभग 5वी शताब्दी में ब्रिटेन में रोमन सहायक सेनाओं द्वारा वर्तमान के पश्चिमी जर्मनी और उत्तरी नीदरलैंड में बोला जाता था।

जब सन 1066 के आस पास इंग्लैंड पर जर्मन का आक्रमण हुआ था, तब भाषा में पूरे तरह से बदलाव आ गया था। सबसे पहले बोले जाने वाली भाषा को पुरानी अंग्रेजी कहा जाता था।

देवनागरी लिपि और रोमन लिपि में क्या अंतर है ?

ऊपर हमने जाना, कि आखिर Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai और अंग्रेजी भाषा की इतिहास क्या है । अब हम जानेंगे, कि रोमन लिपि और देवनागरी लिपि में अंतर क्या है ? ,तो चलिए शुरू करते हैं।

अगर हम रोमन लिपि और देवनागरी लिपि के अंतर के बारे में बात करें, तो इन दोनों में जमीन आसमान का अंतर है।

ऐसी बात नहीं है, कि इसमें कुछ समानताएं नहीं है, कुछ कुछ समानताएं आपको इसमें भी देखने को मिलेंगी। जैसे जिस प्रकार से देवनागरी लिपि बॉय से दाएं फ़ॉर्मेट पर लिखी जाती है।

ठीक उसी फ़ॉर्मेट पर  रोमन लिपि भी लिखी जाती है कुछ, देवनागरी लिपि और रोमन लिपि में कुछ-कुछ अक्षर ऐसे मिलेंगे, जो एक दूसरे से मिलते होंगे और कई कई शब्दों का उच्चारण तो देवनागरी लिपि में एक ही होता है और रोमन लिपि में एक ही होता है।

उदाहरण के तौर पर

  • देवनागरी लिपि में जंगल कुछ इस प्रकार से लिखा जाता है ” जंगल “.
  • रोमन लिपि में जंगल कुछ इस प्रकार से लिखा जाता है, ” jungle “.

आपको दोनों जंगल अलग अलग दिख रहे होंगे, मगर जब आप इनका उच्चारण करेंगे, तो एक ही शब्द निकलेगा, चाहे आप देवनागरी लिपि में इसका उच्चारण करें रोमन लिपि में उच्चारण करें उच्चारण तो एक ही शब्द होगा जंगल।

अंग्रेजी भाषा का महत्व

अंग्रेजी भाषा का महत्व आज हमारे जीवन में हमसे बढ़कर हो गया है, अगर किसी व्यक्ति को अंग्रेजी नहीं आती है, तो लोग उसे गवार और अनपढ़ समझ बैठते हैं। जहां कहीं भी बड़ी-बड़ी मीटिंग होती है या जहां कहीं भी बड़ी-बड़ी सभा बैठती है।

तो उस सभा में इंग्लिश के माध्यम से ही एक दूसरे से बात किया जाता है। इतना ही नहीं बल्कि अब स्कूलों में भी इंग्लिश पर ध्यान दिया जा रहा है, और क्षेत्रो को इंग्लिश से बखूबी ढंग से सिखाया जा रहा है। तो दोस्तों कुछ इस प्रकार से ही अंग्रेजी भाषा का महत्व हमारे जीवन में है।

अंतिम शब्द :

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है के बारे में बताने की कोशिश की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *