सामाजिक विज्ञान किसे कहते है? Samajik vigyan

1 min read
सामाजिक विज्ञान किसे कहते है? Samajik vigyan

सामाजिक विज्ञान किसे कहते है? Samajik vigyan

सामाजिक विज्ञान छात्रवृत्ति के क्षेत्र हैं जो समाज का अध्ययन करते हैं। “सामाजिक विज्ञान” आमतौर पर प्राकृतिक विज्ञान के बाहर क्षेत्रों की बहुलता को संदर्भित करने के लिए एक छत्र शब्द के रूप में प्रयोग किया जाता है। इनमें नृविज्ञान, पुरातत्व, व्यवसाय प्रशासन, संचार, अपराध विज्ञान, अर्थशास्त्र, शिक्षा, सरकार, भाषा विज्ञान, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, और कुछ संदर्भों में, भूगोल, इतिहास, कानून और मनोविज्ञान शामिल हैं।

इनमें शामिल हैं: नृविज्ञान, पुरातत्व, व्यवसाय प्रशासन, संचार, अपराध विज्ञान, अर्थशास्त्र, शिक्षा, सरकार, भाषा विज्ञान, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र और, कुछ संदर्भों में, भूगोल, इतिहास, कानून और मनोविज्ञान।

सामाजिक विज्ञान और सामाजिक समस्याओं के बीच संबंध हम सभी के लिए उच्च प्राथमिकता होनी चाहिए – सामाजिक वैज्ञानिक और नागरिक समान रूप से।

उदाहरण : गरीबी और सामाजिक विज्ञान (अर्थशास्त्र)

मानव ज्ञान का क्षेत्र जो मनुष्य के सामूहिक जीवन के सभी पहलुओं से संबंधित है। तो यह परिवर्तन के अधीन है मानव व्यवहार में परिवर्तन के साथ।

सामाजिक विज्ञान किसे कहते है ?

सामाजिक विज्ञान मानव जाति के हितों के रूप में विविध हैं, लेकिन वे मानव व्यवहार और संगठनों के साथ एक आकर्षण साझा करते हैं। दर्ज इतिहास की शुरुआत से, मनुष्यों ने असंख्य प्रणालियों का उपयोग करके अपने समाजों को संगठित किया है – राजनीतिक, धार्मिक, आर्थिक और सामाजिक। वे संगठनात्मक प्रणालियाँ, और मानव व्यवहार के बारे में हमारी समझ विकसित होती है, जैसा कि हम अतीत से सीखते हैं और वर्तमान का अध्ययन करते हैं।

सामाजिक विज्ञान पारंपरिक उदार कला शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

सामाजिक विज्ञान विभिन्न स्तरों पर मानव व्यवहार और समाज के अध्ययन पर जोर देता है।

एक सामाजिक विज्ञान की डिग्री व्यवसाय, विज्ञान और कानून में कई प्रकार की नौकरियों को जन्म दे सकती है।

सामाजिक विज्ञान उदार कला शिक्षा का एक प्रमुख हिस्सा हैं। मानव जगत और समाज से संबंधित यह क्षेत्र अर्थव्यवस्था, मानव व्यवहार, सामाजिक संस्थाओं और राजनीति की जांच करता है।

कॉलेज में, सामाजिक विज्ञान की बड़ी कंपनियों ने मजबूत विश्लेषणात्मक और समस्या-समाधान कौशल का निर्माण किया है, जो कि उद्योगों और नौकरियों की एक श्रृंखला के लिए नौकरी के बाजार में लाभ उठाया जा सकता है।

तथा,

सामाजिक विज्ञान उदार कला शिक्षा का एक प्रमुख हिस्सा हैं। मानव जगत और समाज से संबंधित यह क्षेत्र अर्थव्यवस्था, मानव व्यवहार, सामाजिक संस्थाओं और राजनीति की जांच करता है।

कॉलेज में, सामाजिक विज्ञान की बड़ी कंपनियों ने मजबूत विश्लेषणात्मक और समस्या-समाधान कौशल का निर्माण किया है, जो कि उद्योगों और नौकरियों की एक श्रृंखला के लिए नौकरी के बाजार में लाभ उठाया जा सकता है।

सामाजिक विज्ञान क्या है ?

सामाजिक विज्ञान हमें हमारे तात्कालिक अनुभव से परे दुनिया के बारे में बताता है, और यह समझाने में मदद कर सकता है कि हमारा अपना समाज कैसे काम करता है – बेरोजगारी के कारणों से या आर्थिक विकास में क्या मदद करता है, लोग कैसे और क्यों वोट करते हैं, या क्या लोगों को खुश करता है। यह सरकारों और नीति निर्माताओं, स्थानीय अधिकारियों, गैर-सरकारी संगठनों और अन्य लोगों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।

या,

सामाजिक विज्ञान लोगों का अध्ययन है: व्यक्तियों, समुदायों और समाजों के रूप में; एक दूसरे के साथ और उनके निर्मित, तकनीकी और प्राकृतिक वातावरण के साथ उनके व्यवहार और बातचीत। सामाजिक विज्ञान हमारी बढ़ती हुई जटिल दुनिया में विकसित हो रही मानव प्रणालियों को समझने का प्रयास करता है और कैसे हमारे ग्रह को अधिक स्थायी रूप से प्रबंधित किया जा सकता है। यह हमारे साझा भविष्य के लिए महत्वपूर्ण है।

सामाजिक विज्ञान में अध्ययन के क्षेत्रों की एक संक्षिप्त, गैर-व्यापक सूची में शामिल हैं:-

  • मनुष्य जाति का विज्ञान
  • अर्थशास्त्र
  • शिक्षा
  • इतिहास
  • कानून
  • राजनीति विज्ञान
  • मनोविज्ञान
  • समाज शास्त्र

इन सभी क्षेत्रों में हम उस दुनिया से सवाल करते हैं जो हमें दी गई है: हम कैसे रहते हैं? हम कैसे व्यवस्थित करते हैं? हम क्या मानते हैं? न्यायसंगत और सही क्या है? और कौन तय करेगा?

और हम खुद से पूछते हैं, “हम दुनिया को बेहतर, दयालु और अधिक न्यायपूर्ण कैसे बना सकते हैं?”

अकादमिक जगत में सामाजिक विज्ञान के क्लासिक क्षेत्र विकसित हो रहे हैं और आपस में मिल रहे हैं। अर्थशास्त्र अब व्यवहार को गले लगाता है, नृविज्ञान लिंग संतुलन को देखता है, कानून स्मृति पर मानव मनोविज्ञान के प्रभावों पर विचार करता है … सूची और आगे बढ़ती है। यहां तक ​​​​कि “कठिन” विज्ञान, जैसे कि पारिस्थितिकी, अब हमारे भौतिक संसार पर मानव व्यवहार के प्रभाव को मापते हैं।

यदि आप हमारे जीवन के आसपास के कई मुद्दों से प्रभावित हैं, प्रमुख विचारकों और साथी प्रश्नकर्ताओं के साथ उनसे मिलना और चर्चा करना चाहते हैं, और उच्चतम स्तर पर सामाजिक विज्ञान छात्रवृत्ति का समर्थन करना चाहते हैं, तो राष्ट्रीय संस्थान आपके लिए तैयार है।

सामाजिक विज्ञान को इंग्लिश में क्या कहते हैं ?

सामाजिक विज्ञान को इंग्लिश में सोशल साइंस (Social science) कहते हैं |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *